Introduction to Flowchart in C Programming in Hindi

Introduction to Flowchart

यह किसी problem को solve करने का एक चित्रित description होता है और यह किसी process का graphical representation भी होता है। सबसे ज्यादा preferred method graphical method है जो problem solution को represent करता है।

Flow chart create करने का एक important कारण ये है की इससे हमको program की deep knowledge होती है। और हम coding से पहले ही उसमे आने वाली errors और result का पता लगा पाते है।

Symbols of Flowchart in Hindi

किसी भी program को graphically रूप से समझाने के लिए कुछ symbols का प्रयोग किया जाता है। ये symbols हमको पहले से ही provide किये गए है। जिन्हे flow chart symbols कहा जाता है। हर symbol का एक मतलब होता है जिसकी help से flow chart देखने वाला आसानी से उसे समझ सकते है।

Symbol Name Explanation
Terminal Terminal / End इसका use flow chart के start and End में किया जाता है।
Processing Processing इसका use arithmetic operation में किया जाता है, Execution को processing symble से दर्शाया जाता है।
Input Output Input / Output इसका use data readig and writing में होता है।
Decision Decision यह program में Design point को represent करता है और testing की condition को भी represent करता है।
Arrow Arrow Program का flow दिखाने के लिए arrow symbol का use किया जाता है। Up-down arrow flow के direction को indicate करते है।

Flow Chart in C Programming in Hindi

मना हमें 2 number का addition करना है तो हमें 2 number को add करने के लिया एक flow chart create करेंगे जो इस प्रकार होगा।

Smiley face

इस flowchart में सबसे पहले oval symbol से flowchart को START किया गया है। इसके बाद rectangle symbol के द्वारा 3 variables (No1, No2 और Sum ) declare किये गए है। इसके बाद parallelogram द्वारा No1 और No2 को read करने की process को दर्शाया गया है।

इसके बाद वापस rectangle symbol के द्वारा दोनों numbers के addition और Sum variable को assign करने की process को दर्शाया गया है। इसके बाद parallelogram द्वारा Sum को display करने की process को दर्शाया गया है।

And last में terminal symbol द्वारा flowchart को STOP किया गया है। इस flow chart को देखकर कोई भी आसानी से addition के program को किसी भी language में बना सकता है और समझ सकता है।