Data Types in C Programming in Hindi

Data type variable define और function define की type define करता है ।
जब कोई program run कराते है । तो हमें उस program को computer पर run करने के लिया कुछ memory की आवश्कता होती है और ये memory हम data types की help से लेते है data type यह बताता है की यह value किस types की है ।

Types of Data Type:-


data types

1. Pre-Define Data Type:-

वह data type जो C के library में पहले से ही define है उसे Pre-define data type कहते है Pre-define data type को primary, primitive data type भी कहते है ।

Types of pre-define data type

(a) Character:-

यह single character में keyword chart द्वारा परिभाषित किया जाता है इसकी Storage size 1-byte और Value range -128 to 127 or 0 to 255 तक होती है ।

(b) Integer:-

Integer को बिना किसी faction भाग के रूप में देखा जा सकता है यह whole number होता है इसकी Storage size 2 or 4 bytes और Value range -32,768 to 32,767 or -2,147,483,648 to 2,147,483,647 होती है ।

(c) Float:-

यह दशमलव (.) वाली number के लिए use किया जाता है इसकी Storage size 4 byte और Value range 1.2E-38 to 3.4E+38 होती है ।

(d) Double:-

यह float data type की तरह है difference यह है की float 6 अंक के साथ 4-byte में store होता है जबकि Double 14 अंक के साथ 8 byte का use करता है ।

(e) Void:-

void का main मतलब यह होता है की value available नहीं है ।

2. User Define Data Type:-

वह data type जो C library में पहले से ही define नहीं होते है बल्कि user के द्वारा define किया जाता है उसे user define data type कहते है user define data type को secondary तथा Non-primitive data type भी कहते है । यह different types के होते है जैसे:-

Array, Pointer, Structure, Union, Function etc...